राजस्थान कांग्रेस की पहली लिस्ट ,Congress Candidate List 2023 Rajasthan

Congress Candidate List 2023 Rajasthan: जयपुर राजस्थान विधानसभा के मद्देनजर कांग्रेस आज अपनी पहली सूची पेश कर सकती है। राज्य चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों की सूची पहले ही सार्वजनिक कर दी गई है। अब, बहुत विचार-विमर्श और प्रत्याशा के साथ, कांग्रेस भी दावेदारों की अपनी प्रारंभिक सूची का अनावरण करेगी। सुबह सीईसी की बैठक के बाद उम्मीदवारों के नामों को अधिकृत किया गया। कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले स्क्रीनिंग कमेटी ने 140 नामों को मंजूरी दी थी। ऐसी अफवाहें हैं कि कांग्रेस 85 फीसदी से ज्यादा मौजूदा सांसदों को एक बार फिर टिकट देने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा इस सूची में गहलोत सरकार को समर्थन देने वाले निर्दलीय विधायकों के साथ-साथ बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों के भी नाम शामिल हैं।

Congress Candidate List 2023 Rajasthan

आपको बता दें कि कांग्रेस ने नवरात्रि के पहले दिन हर राज्य के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की. नवरात्रि के पहले दिन कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. दूसरे दिन मिजोरम के उम्मीदवारों की भी घोषणा कर दी गई. पार्टी अब नवरात्रि के चौथे दिन राजस्थानी उम्मीदवारों का भी खुलासा करेगी. पार्टी की बैठक में नामों पर मुहर लग गई है.

बैठक में 200 सीटों पर चर्चा हुई. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में 85 फीसदी से ज्यादा मौजूदा विधायकों के नाम उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं. पर्यवेक्षकों और सचिवों की रिपोर्ट को भी क्रॉस-चेक किया गया है। क्रॉस-चेकिंग और विचार-विमर्श के बाद लगभग 17 सीटों पर वर्तमान विधायकों के बदले नए चेहरों को टिकट देने का निर्णय लिया गया है। कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले स्क्रीनिंग कमेटी ने 140 नामों को मंजूरी दी थी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्क्रीनिंग कमेटी में सभी 200 सीटों पर चर्चा हो चुकी है.

कई विधायकों के टिकट कटेंगे.

ऐसी अफवाहें हैं कि पार्टी राजस्थान के लगभग पच्चीस विधायकों के टिकट रद्द करने पर विचार कर रही है। एक साथ तीन-चार मंत्रियों पर भी गाज गिरने की आशंका है. इस बार, कांग्रेस पार्टी राजस्थान में हर पांच साल में प्रशासन बदलने की परंपरा को बदलना चाहती है। कांग्रेस ने पूरे राज्य में लगभग पांच सर्वेक्षण कराए हैं। इस बार उसके आधार पर उम्मीदवारों की सूची सार्वजनिक की जा सकती है.

Leave a comment